घर-परिवार

भूलकर भी घर पर इस दिशा में न रखें पानी की टंकी, होगी धन हानि

Thursday, March 22, 2018 14:00 PM

वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि हम अपनी लाइफ में जो भी चीजे घर पर लेकर आते है। उसका फर्क आपके जीवन में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह से पड़ता है। इतना ही नहीं इन वस्तुओं को किन स्थान पर रखा है। यह भी बहुत ही मायने रखता है।

 
आज के समय में बहुत ही कम लोग होते है जो लोग वास्तु के अनुसार हर काम करते है। इन्हें अंधविश्वास के रुप में देखते है, लेकिन आपको बता दूं आप मानों या न मानों लेकिन इसका फर्क आपकी लाइफ में पड़ता है।
 
अगर हम बात करें पानी की टंकी की तो आपको लगता होगा कि इससे आपके जीवन में क्या प्रभाव डालती है, तो बता दें कि इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पानी की टंकी भी सही दिशा में होना चाहिए। जानिए किस दिशा में इसे नहीं रखना चाहिए। साथ ही जाने किस दिशा में रखना होगा शुभ।   
 
इस दिशा में रखें पानी की टंकी
 
घर में पानी की टंकी दो तरह से रखवाई जा सकती है- एक तो छत के ऊपर या फिर अंडरग्राउंड, यानी भूमि के अंदर। पहले छत के ऊपर टंकी की दिशा के बारे में बात कर लेते हैं। छत पर पानी की टंकी रखने के लिये उचित दिशा वायव्य कोण, यानी उत्तर-पश्चिम दिशा। उत्तर दिशा के मध्य या वायव्य व पश्चिम दिशा के मध्य है। इनमें से किसी भी दिशा में छत पर आप पानी की टंकी रखवा सकते हैं।
 
वहीं कई लोग घर में अंडरग्राउंड भी पानी की व्यवस्था करवाते हैं, तो इसके लिये उत्तर दिशा, पश्चिम दिशा या पूर्व दिशा का चुनाव करना ठीक होगा। जबकि भूमिगत टंकी के लिये ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा को सबसे उचित दिशा माना गया है।