घर-परिवार

हर समय पैसे की कमी बनाए रखती हैं पर्स में रखी ये चीजें

Friday, March 23, 2018 12:00 PM

पर्स चाहे छोटा हो या बड़ा, वह एक सच्चे संगी की भूमिका अदा करता है। धन से लेकर किमती और अवश्यकता के अनुरूप सभी सामान पर्स में सहज कर रखा जाता है। लगभग हर व्यक्ति की इच्छा होती है की उसका पर्स सदा हरे-भरे नोटों से भरा रहे लेकिन हर किसी के मन की ये इच्छा पूरी नहीं हो पाती। क्या आप जानते हैं कुछ ऐसा सामान भी है जिसे पर्स में रखने से नकारात्मकता में वृद्धि होती है। जिससे जितना भी पैसा पर्स में आ जाए उसे छू मंतर होते देर नहीं लगती। कुछ लोग अपने किसी खास पर्स को बहुत लकी-अनलकी मानते हैं। वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता पर्स में रखा सामान उसमें शुभता-अशुभता की छाप छोड़ता है। ज्योतिष और वास्तु विद्वानों के अनुसार पर्स में रखी कुछ ऐसी चीजें हैं, जो पैसे की कमी के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं। 

 
कुछ ऐसे किमती कागजात होते हैं, जो रूपए-पैसे से भी अधिक महत्व रखते हैं। उन्हें अकसर व्यक्ति अपनी पर्स में संभाल कर रख लेता है। उनका महत्व खत्म होने पर भी उसे बाहर नहीं करता बल्कि पर्स में ही रखी रखता है। पुराने और बेकार के कागजों को पर्स में रखने से अलक्ष्मी का वास होता है।
 
पैसे की कमी का सबसे बड़ा कारण है फटे और बेतरतीब ढंग से रखे गए नोट। इन्हें कभी भी मोड़ कर न रखें और फटे नोटों को भी पर्स से हटा दें। सिक्के और नोट दोनों ही अलग-अलग स्थानों पर रखें। अधिकतर लोगों की आदत होती है, जब वह नोट गिनने लगते हैं तो अपनी उंगलियों पर थूक लगा लेते हैं। ऐसा करने से धन का निरादर होता है, मां लक्ष्मी भी रूष्ट होती हैं। पर्स में खाने की चीजें नहीं रखनी चाहिए। गुटखा-सुपारी जैसे मादक पदार्थ तो बिल्कुल नहीं अन्यथा आपके पास पैसा कभी भी नहीं रुकेगा। मृत व्यक्तियों के चित्र रखना शुभ नहीं होता। संत-महात्मा के चित्र रखे जा सकते हैं। यदि कोई संत या महात्मा देह त्याग चुके हैं तब भी उनके चित्र या फोटो पर्स में रखे जा सकते हैं क्योंकि शास्त्रों के अनुसार देह त्यागने के बाद भी संत-महात्माओं को मृत नहीं माना जाता। पर्स में ब्लेड, चाकू या अन्य नुकीले पदार्थ रखने से धन नहीं टिकता।