पर्व और त्योहार

श्रीकृष्णप्रिया राधा रानी के जन्मोत्सव

आज भाद्रपद शुक्ल अष्टमी, राधाष्टमी है. प्रभु श्रीकृष्ण की अर्धांगिनी श्रीराधारानी का आज जन्मदिवस है. पुष्टिमार्ग में आज का उत्सव भी जन्माष्टमी की भांति ही मनाया जाता है.

29 Aug 12:05 PM

गुरु पूर्णिमा - गुरु की पूजा करने का पर्व

आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। गुरु पूर्णिमा को गुरु की पूजा की जाती है। पूरे भारत में यह पर्व बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।

06 Jul 18:25 PM

4 महीने पाताल में रहेंगे भगवान विष्णु

4 जुलाई 2017 को देवशयनी एकादशी है। हिन्दी पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी कहा जाता है। इस तिथि का काफी अधिक महत्व माना गया है, क्योंकि इस दिन से भगवान विष्णु चार महीने तक पाताल में शयन करते हैं।

03 Jul 11:45 AM

वट पूर्णिमा का व्रत, जानें कैसे होती है ये पूजा

इसमें सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए वट पूर्णिमा का व्रत रखती हैं। ज्येष्ठ माह के शुल्क पक्ष की पूर्णिमा को वट पूर्णिमा का व्रत मनाया जाता है,जो इस बार 8 जून गुरुवार को हैं।

08 Jun 11:50 AM

अक्षय तृतीया की प्रमुख पौराणिक कथा - जब कान्हा से मिले सुदामा

एक पौराणिक कथा के अनुसार महाभारत के काल में जब पांडव वनवास में थे, तब एक दिन श्रीकृष्ण जो स्वयं भगवान विष्णु के अवतार है, ने उन्हें एक अक्षय पात्र उपहार स्वरुप दिया था। यह ऐसा पात्र था जो कभी भी खाली नहीं होता था

28 Apr 16:30 PM

पापमोचनी एकादशी का व्रत करने से दूर होंगे पाप

आमतौर भारतीय जनमानस माह में आने वाली दोनों एकादशियों के दिन उपवास रखते हैं। धार्मिक आस्थाओं में एकादशी के उपवास का बहुत महत्त्व है। वैसे तो वर्ष भर आने वाली सभी एकादशी पुण्यदायी मानी जाती हैं लेकिन चैत्र माह कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को पापक्षय या पापमोचनी एकादशी कहा जाता है।

27 Mar 16:15 PM

क्यों मनाएं चैत्र नवरात्रि

चैत्र शुक्ल पक्ष के नवरात्रों के साथ ही हिंदु नवसंवत्सर शुरू हो जाता हैं। जिसकी शुरुआत 28 मार्च से होगा। चैत्र महीने में आने वाले नवरात्रें को वार्षिक नवरात्रा भी कहा जाता हैं। नौ दिन तक मां दुर्गा के नौ स्वरूप की होने वाली यह आराधना साल के दो पखवाड़ों में अहम होते हैं।

26 Mar 18:30 PM