आध्यात्मिकता

सती अनुसूइया: त्रिदेवों को बनाया 6 मास के शिशु

भारत वर्ष की सती-साध्वी नारियों में अनसूया जी का स्थान बहुत ऊंचा है। इनका जन्म अत्यंत उच्च कुल में हुआ था।

04 Apr 11:40 AM

श्रीराम ने किया आजीवन मर्यादाओं का पालन, कहलाए मर्यादा पुरुषोत्तम

रामनवमी का त्यौहार प्रत्येक वर्ष चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि की मनाया जाता है। इस दिन को श्रीराम के जन्‍मदिन की स्‍मृति में मनाया जाता है।

29 Mar 11:30 AM

ग्रह दोषों को दूर करती है बैडरूम में लगी राधा-कृष्ण की तस्वीर

ज्योतिष की मानें तो कई बार कुछ लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

23 Mar 13:05 PM

जीवन के निर्माण के लिए धन संचय की प्रवृत्ति है व्यर्थ

उनके स्वस्थापित ट्रस्टों ने मानवतावादी दृष्टि से अंग्रेजी भाषाभाषी विश्व की साहित्य, कला, संस्कृति, शिक्षा एवं समाजसेवा की दिशा में सेवा का उज्वल दृष्टांत उपस्थित किया था।

27 Feb 10:55 AM

मोक्ष प्राप्ति के लिए मन का शुद्ध होना बहुत जरूरी है

एक बार बुद्ध कहीं प्रवचन दे रहे थे। अपने प्रवचन ख़त्म करते हुए उन्होंने आखिर में कहा, जागो, समय हाथ से निकला जा रहा है।

26 Feb 11:10 AM

सामर्थ्य के बिना अंहकार किसी काम का नहीं

भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कहा है कि बुद्धिमान व्यक्ति पुण्य और पाप दोनों को इसी लोक में त्याग देता है यानी उनसे आजाद हो जाता है।

26 Feb 11:05 AM

योग निद्रा एक चमत्कारिक औषधि की तरह काम करती है

किसी भी प्रकार के रोग या तनाव में योग निद्रा एक चमत्कारिक औषधि की तरह काम करती है। इसके अलावा योग निद्रा के निरंतर अभ्यास से आध्यात्मिक लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

17 Feb 12:05 PM

परमात्मा इस सृष्टि के कण कण में विद्यमान है

परमात्मा इस सृष्टि के कण कण में विद्यमान है और इसे सिर्फ गुरु की कृपा से प्राप्त किया जा सकता है। इसका स्वरूप निराकार है और यह स्वयं बना है सारी सृष्टि इसमें समाई है और यह सृष्टि में समाया है। सारे जगत का कर्ता धर्ता यह परमात्मा है।

09 Feb 12:15 PM

भारत तो सदियों से “वसुधैव कुटुम्बकम” की अवधारणा को साकार रूप देता आया है

इस संसार के इतिहास को जब हम देखते हैं तो पाते हैं कि यहाँ विविधताएँ हमेशा से रही हैं। यह विविधताएँ किसी दूसरे देश के स्तर से लेकर देश के भीतर भी रही हैं। किसी एक देश में ही संस्कृतियाँ, भाषाएँ, पहनावा, रीति-रिवाज, परम्पराएं, मान्यताएं आदि भिन्न-भिन्न होना उस देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की परिचायक होती हैं।

09 Feb 12:10 PM

इंसान के अंदर का अहंकार उसे प्रभु से दूर ले जाता है

हर एक इंसान समझता है कि जो वह कर रहा है, वह सबसे अच्छा है। वह जैसी जिंदगी जी रहा है, उससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। कई बार हम यह भूल जाते हैं कि सद्गुणों का जिंदगी में होना बहुत जरूरी है। इंसान यह भूल जाता है कि जब उसके अंदर घमंड पैदा हो जाता है, तो फिर उसके कदम उसे प्रभु से दूर ले जाते हैं। बहुत सी बार प्रभु की खोज में लगे हुए लोगों के अंदर भी घमंड आ जाता है।

05 Feb 12:05 PM

गौतम बुद्ध के लिए कौन है अस्पृश्य

एक बार भगवान गौतम बुद्ध को मौन देखकर वहां उपस्थित उनके शिष्यों में से एक ने उनके चुप होने का कारण पूछा। कोई जवाब न पाकर उनसे दोबारा पूछा गया। तभी दूर खड़े एक व्यक्ति ने जोर से कहा, 'आज मुझे आप अपने साथ सभा में बैठने की अनुमति क्यों नहीं दे रहे?' बुद्ध ने इसका भी जवाब नहीं दिया। तभी दूसरे शिष्य ने दूर खड़े व्यक्ति को सभा में बैठाने के लिए गौतम बुद्ध से प्रार्थना की। इस पर गौतम बुद्ध ने कहा, 'वह अस्पृश्य है, उसे अनुमति नहीं दी जा सकती।'

03 Feb 15:20 PM

भगवती दर्शन की इच्छा तो आएं वैष्णो देवी के दरबार में

कटड़ा-वैष्णो देवी (जम्मू कश्मीर)। अगर आप एक पंथ दो काज अर्थात बर्फीली चोटियों की सैर और मां भगवती के दर्शनों की इच्छा रखते हैं तो वैष्णो देवी के दरबार में चले आईए।

02 Feb 15:55 PM

रोजगार तलाश कर रहे हैं तो गणेशजी के पूजा करें

मध्य प्रदेश के इंदौर में एकाक्षी नारियल वाले यानी श्रीफल गणेशजी का अनोखा मंदिर है। इस मंदिर में भगवान गणेश के दर्शन कर हर कोई भक्त उन्हें देख चौंक जाता है। दरअसल यह गणेश जी की प्रतिमा एक नारियल से उभरी हुई है, जिसमें स्वयंभू प्रभु ने एकदंत मस्तक, मुकुट, नेत्र, कान, गर्दन, सूंड, मुंह, जिव्हा ने मूर्त रूप लिया। इंदौर के जूनि इंदौर में शनिमंदिर मेन रोड पर विराजमान श्रीफल सिद्धि विनायक स्वयंभू रूप में दर्शन देते हैं।

02 Feb 15:35 PM

ॐ का जप करने से होने वाले फायदे

हमारे धार्मिक ग्रंथों में ॐ को महामंत्र माना गया है और इसके नियमित जप की सलाह दी गई है। डॉक्टर्स ने भी इस पर रिसर्च करके यह बताया है की इसके नियमित जप से कई तरह की मेंटल और फिज़िकल हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। आइए जानते है कुछ ऐसे ही फायदे

27 Mar 17:55 PM

शक्तिशाली मंत्र कि सुनने से ही बदल जाए किस्मत

जीवन में आने वाली किसी भी तरह कि बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन सुबह इस मंत्र का जाप करें। कहते हैं कि महाभारत में जब भीष्म पितामह बाणों की शय्या पर थे उस समय युधिष्ठिर ने उनसे पूछा कि, “कौन ऐसा है, जो सर्व व्याप्त है और सर्व शक्तिमान है?” तब उन्होंने भगवान विष्णु के एक हजार नाम बताए थे।

27 Mar 16:05 PM