क्यों होता है?

देवी मंदिर में स्तंभों से निकलते हैं संगीत के सातों स्वर, होता है अक्षराभिषेक

विश्वभर में अनेकों देवी मंदिर हैं जिन्हें बहुत प्रसिद्धि प्राप्त है। उन्हीं में से एक आंध्र प्रदेश के बासर गांव में हैं। यह मंदिर देवी सरस्वती को समर्पित है।

05 Mar 12:15 PM

वर्ष में एक बार खुलता है 'लिंगाई माता मंदिर', स्त्री लिंग में होती है शिवलिंग की पूजा

भारत देश के कोने-कोने में प्राचीन मंदिर स्थापित हैं। इन मंदिरों की प्रसिद्धि का कारण इनसे जुड़ा इतिहास है। इनमें से ज्यादातार के बारे में तो अधिकतर लोग जानते होंगे।

05 Mar 12:10 PM

भगवान शिव क्यों कहलाए त्रिपुरारी

कार्तिक मास की पूर्णिमा को त्रिपुरारी पूर्णिमा भी कहते हैं। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इसी दिन भगवान शिव ने तारकाक्ष, कमलाक्ष व विद्युन्माली के त्रिपुरों का नाश किया था। त्रिपुरों का नाश करने के कारण ही भगवान शिव का एक नाम त्रिपुरारी भी प्रसिद्ध है।

10 Feb 12:55 PM

क्यों खास है श्रवणबेलबोला का महामस्तकाभिषेक उत्सव!

जैन संप्रदाय के लिए काशी जैसा महत्व रखने वाले श्रवणबेलगोला में हर 12 वर्ष बाद मनाया जाने वाला ‘महामस्तकाभिषेक उत्सव’ दरअसल पूरे देश की एक सांस्कृतिक धरोहर है और इतिहास, परंपरा और आस्था का कुंभ है।

05 Feb 12:10 PM

माघ का महीना पवित्र क्यों होता है?

हिन्दू धर्म के अनुसार सभी महीनों में माघ मास का विशेष महत्व होता है। यह महीना दान-पुण्य, धर्म-कर्म और त्याग का महीना माना जाता है। मघा नक्षत्र के नाम पर इस महीने का नाम माघ होता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार यह महीना साल का ग्यारहवां महीना होता है। माघ मास के दौरान मनुष्य को कम से कम एक बार किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए।

04 Jan 12:30 PM

गुरु पूर्णिमा: यह दिन क्यों विशेष है

पूजा वंदना व आस्था के समागम वाला दिन है गुरु पूर्णिमा । गुरू की पूजा वंदना व आस्था के समागम वाला दिन गुरु पूर्णिमा 9 जुलाई को मनाया जायेगा।

06 Jul 18:45 PM

क्यों होते है माला में 108 दाने और क्यों करते है मंत्र जाप के लिए माला का प्रयोग

हिन्दू धर्म में हम मंत्र जप के लिए जिस माला का उपयोग करते है, उस माला में दानों की संख्या 108 होती है। शास्त्रों में इस संख्या 108 का अत्यधिक महत्व होता है । माला में 108 ही दाने क्यों होते हैं, इसके पीछे कई धार्मिक, ज्योतषिक और वैज्ञानिक मान्यताएं हैं।

06 Apr 18:15 PM

कृष्ण की नगरी द्वारिका कब, क्यों और कैसे डूबी ?

महाभारत युद्ध की समाप्ति के बाद जब युधिष्ठर का राजतिलक हो रहा था तब कौरवों की माता गांधारी ने महाभारत युद्ध के लिए श्रीकृष्ण को दोषी ठहराते हुए श्राप दिया की जिस प्रकार कौरवों के वंश का नाश हुआ है ठीक उसी प्रकार यदुवंश का भी नाश होगा।

27 Mar 17:25 PM

महाभारत युद्ध के लिए श्री कृष्ण ने कुरुक्षेत्र को ही क्यों चुना ?

महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में लड़ा गया। कुरुक्षेत्र में युद्ध लड़े जाने का फैसला भगवान श्री कृष्ण का था। लेकिन उन्होंने कुरुक्षेत्र को ही महाभारत युद्ध के लिए क्यों चुना इसकी कहानी कुछ इस प्रकार है।

27 Mar 17:15 PM

क्यों होता है तुलसी-शालिग्राम का विवाह

धार्मिक मान्यता के अनुसार देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु नींद से जागते हैं। इसी दिन से शुभ कार्यों की शुरुआत भी होती है। देवउठनी एकादशी से जुड़ी कई परंपराएं हैं। ऐसी ही एक परंपरा है तुलसी-शालिग्राम विवाह की। शालिग्राम को भगवान विष्णु का ही एक स्वरुप माना जाता है। तुलसी शालिग्राम का विवाह क्यों होता है इसकी शिव पुराण एक कथा है जो इस प्रकार है।

27 Mar 17:10 PM